जबलपुर l कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के किसानों की समस्याओं के समाधान हेतु बैठक आयोजित की गई। बैठक में कृषि से जुड़े सभी विभागों के जिला अधिकारी तथा विभिन्‍न किसान संघों के पदाधिकारी मौजूद थे।                       

किसान प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर कलेक्टर श्री सुमन द्वारा निर्देश दिये गये कि वर्तमान फसल एवं आगामी रबी सीजन को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त मात्रा में नहरों में पानी उपलब्ध कराया जाए, ताकि किसानों को समस्या न हो। जिले में नहरों की मरम्मत एवं रख रखाव हेतु भी निर्देश कलेक्टर द्वारा दिये गये।                       

बैठक में माढ़ोताल में अक्सर होने वाले ट्रेफिक जाम का मुद्दा किसान प्रतिनिधियों द्वारा उठाया गया। कलेक्टर ने इस मुद्दे को नगर सुरक्षा समिति के एजेंडे में जोड़कर समस्या के निराकरण के निर्देश दिये। खाद वितरण हेतु डबल लॉक केन्द्रों में विगत वर्ष की भांति अतिरिक्त काउंटर खोलकर सुचारू रूप से खाद वितरण की व्यवस्था करने हेतु कृषि विभाग एवं सहकारिता विभाग को निर्देशित किया गया। किसानों की समस्या को देखते हुए जिले में आगामी रबी सीजन के पहले विद्युत व्यवस्था सुधारने एवं ट्रांसफार्मर बदलने हेतु भी निर्देश विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिये गये । एक जिला एक उत्पाद योजना में जिले के मटर फसल के उत्पादन एवं निर्यात को बढ़ावा देने हेतु उचित प्रचार-प्रसार एवं जागरूक किसानों को चिन्हित करने पर चर्चा की गई।                       

बैठक में श्री बी.डी. अरजरिया, आलोक कुमार पटेल, डॉ. आर. एम. पटेल, रामकिशन पटेल के साथ भारतीय किसान संघ, भारत कृषक समाज, के किसान प्रतिनिधि, उप संचालक कृषि रवि कुमार आम्रवंशी, सुशील कुमार निगम, परियोजना संचालक आत्मा, सिंचाई विभाग, विद्युत विभाग, विपणन संघ, खाद्य विभाग, राजस्व, उद्यान आदि विभागों के विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।